23 Jun 2018 - 18:30 to 20:00
Bangalore
Did you know the origin of Bhelpuri or the Pav bhaji? What is
23 Jun 2018 - 18:30 to 20:00
Jaipur , Rajasthan
The barren land of Rajasthan is home to generations of valiant
24 Jun 2018 - 06:15 to 08:15
Secunderabad
With its colonial past and cosmopolitan culture, Secunderabad,

Workspace

Sahapedia-UNESCO Fellowship 2018 Hindi

सहपीडिया-यूनेस्को शिक्षावृत्ति (फ़ेलोशिप)

 

आवेदनों के लिए आमंत्रण

अंतिम तिथि: 30 जून,2018

क्या आप एक उत्साही व्यक्ति,छात्र या विद्वान हैं? तो यह अपनी सांस्कृतिक विरासत से जुड़ने और भारतीय ज्ञान प्रणाली को समझने की राह पर आगे बढ़ने का एक मौक़ा है।

 

शिक्षावृत्ति के बारे में

सहपीडिया को अपने शिक्षावृत्ति कार्यक्रम के दूसरे संस्करण की घोषणा करने में बहुत ख़ुशी हो रही है, जिसका मकसद उत्साही लोगों,  छात्रों और विद्वानों को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जुड़ने और भारत की ज्ञान व्यवस्थाओं को समझने का अवसर प्रदान करना है।

अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए यूनेस्को का सम्मेलन 2003  (जिसे अब यूनेस्को 2003 सम्मेलन लिखा जाएगा), ‘सांस्कृतिक विविधता की प्रेरणा और शाश्वत विकास की गारंटी के रूप में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के महत्व’ को रेखांकित करता है। सहपीडिया-यूनेस्को शिक्षावृत्ति; स्थानीय,  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर अमूर्त विरासत के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने की कोशिशों का एक हिस्सा है, साथ ही समुदायों,  जनसमूहों और व्यक्तियों की इन तक पहुंच बढ़ाने का एक प्रयास है (अनुबंध 1)। सहपीडिया-यूनेस्को शिक्षावृत्ति 2018, संस्कृति मंत्रालय,  भारत सरकार, का सहयोग है।

इस पहल के माध्यम से, शिक्षावृत्ति पाने वालों को सांस्कृतिक ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण शोध और दस्तावेज़ीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके साथ ही वे अपने शोध में योगदान करने वाले दायरे से जुड़ सकेंगे और उसका विस्तार भी कर सकेंगे। शिक्षावृत्ति पाने वालों के शोध और दस्तावेज़ीकरण को सहपीडिया वेब पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा, जो ऑनलाइन संसाधन के विकास में योगदान देगा।

 

भाषाएँ

इस वर्ष यह शिक्षावृत्ति निम्नलिखित भाषाओं में उपलब्ध है – अंग्रेज़ी,  हिंदी,  उर्दू, बांग्ला, मराठी,  तमिल और मलयालम। इस प्रकार हम क्षेत्रीय भाषाओं में शोध और दस्तावेज़ीकरण को प्रोत्साहित करने का प्रयत्न करेंगे।

 

पात्रता

यह शिक्षावृत्ति, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में स्नातकोत्तर और उससे अधिक योग्यता रखने वाले  या उसके समकक्ष  अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं। अपने आवेदित विषय में पहले से ही अकादमिक समझ या पेशेवर अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जा सकती है। शिक्षावृत्ति केवल उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं जिनके पास भारतीय बैंक खाता है। अधिक जानकारी के लिए, अनुबंध 5 में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को देखें।

 

अवधि

शिक्षावृत्ति से संबंधित शोध को 15 अगस्त 2018 और 15 फरवरी 2019 के बीच चौबीस (24)  सप्ताहों की समय-सीमा में पूरा करना होगा। निर्धारित समय-सीमा के भीतर किसी भी शिक्षावृत्ति को पूरा करने में विफल होने पर उस शिक्षावृत्ति को रद्द कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अनुबंध 3 में रेखांकित समय-सीमा को देखने की सलाह दी जाती है।

 

श्रेणियां

शिक्षावृत्ति को - शोध,  दस्तावेज़ीकरण या दोनों श्रेणियों के संयोजन में बांटा गया है। श्रेणी के चयन के आधार पर, उम्मीदवार नीचे दी गई सूची में से अपने डिलिवरेबल्स (प्रदेय प्रकारों) का चयन कर सकते हैं। उम्मीदवार अनुबंध 4 में सहपीडिया के लिए सामग्री रचना से सम्बंधित दिशानिर्देशों को भी देख सकते हैं।

 

डिलिवरेबल्स

प्रत्येक शिक्षावृत्ति में एक अनिवार्य डिलिवरेबल और तीन वैकल्पिक डिलिवरेबल हैं। उम्मीदवार आवेदन के समय, तीन प्रकार के डिलिवरेबल्स की पहचान कर सकता है। इसके अलावा, प्रत्येक चयनित उम्मीदवार को चौथा डिलिवरेबल जमा करना होगा, जो उस विषय पर आगे पढ़ने और खोज करने के लिए संदर्भों और संसाधनों/गाइड की एक सूची होगी। बाकी तीन डिलिवरेबल्स के विकल्प निम्नलिखित हैं।

डिलिवरेबल I:

सचित्र विवरण/परिचय लेख (5-10 छवियों के साथ 3000-4000 शब्द), या लघु डाक्यूमेंट्री फिल्म (500-800 शब्दों के सारांश के साथ, अंग्रेजी उपशीर्षकों के साथ 15-20 मिनट की)

डिलिवरेबल II:

संबंधित लेख (3-5 छवियों के साथ 1500-2000 शब्दों का), या छवियों की गैलरी (कैप्शन के साथ 30-50 छवियां), या फोटो निबंध (दृश्य वर्णन को पूर्ण करने के लिए 1000-1500 शब्दों के साथ 20 छवियां)

डिलिवरेबल III:

एक विशेषज्ञ/विद्वान/पेशेवर के साथ लिखित साक्षात्कार (न्यूनतम 10 प्रश्न और उत्तरों के साथ, 1500 शब्द), या एक विशेषज्ञ/विद्वान/पेशेवर के साथ वीडियो साक्षात्कार (20-30 मिनट का)।

इसके अलावा, क्षेत्रीय भाषाओं में काम कर रहे चयनित उम्मीदवारों को अंग्रेज़ी में अनूदित सामग्री प्रदान करनी होगी।

 

निधीकरण (फंडिंग)

चयनित उम्मीदवारों को ₹40,000 की धनराशि दी जायेगी, जो विशिष्ट डिलिवरेबल्स के पूरा होने पर तीन किश्तों में दिया जाएगी। क्षेत्रीय भाषाओं में काम करने वाले उम्मीदवारों को अनुवाद के लिए ₹10,000 की अतिरिक्त राशि मिलेगी।

 

आवेदन के लिए दिशानिर्देश

आवेदन के साथ निम्नलिखित सामग्रियाँ जमा करनी होंगी:

1. शैक्षिक अभिलेख एवं काम के अनुभव का संक्षिप्त विवरण (बायोडाटा)

2. 200-300 शब्दों के सार सहित, 1000-1500 शब्दों का शोध प्रस्ताव

प्रस्ताव में शोधकार्य के संभावित विस्तार के साथ डिलिवरेबल्स, शोधपद्धति, अपेक्षित समय सीमा,  और उस विषय पर मौजूदा शोध/ लिखित सामग्री के बारे में अपनी जानकारी का विवरण दिया जाना चाहिए।

3. अपने लेखन का एक नमूना (पहले लिखा हुआ निबंध) जो कम से कम 1500 शब्दों का हो (शोध के लिए), या चुने गए डिलिवरेबल्स के हिसाब से- फ़िल्म-निर्माण/वीडियोग्राफी (दस्तावेज़ीकरण के लिए) या दोनों में, उम्मीदवारों के कौशल को दर्शाती, 5-10 मिनट लंबी वीडियो क्लिप

4. 500 शब्दों का उद्देश्य का वक्तव्य उद्देश्य के वक्तव्य में सहपीडिया के लिए  उम्मीदवार के काम की प्रासंगिकता और सहपीडिया के सामग्री विस्तार के प्रारूप में उनके काम किस तरह से अनुकूल होगा, का विवरण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पेशेवर अनुभव का एक संक्षिप्त विवरण भी शामिल किया जा सकता है।

5. संदर्भ ग्रंथ सूची/विषय पर मौजूदा साहित्य या कार्य की सूची जिसमें 15 से अधिक आइटम/शीर्षक न हों।